ढूंढे
अवधि
दिनांक  से
दिनांक  का
पुरालेख
   
होम >> - प्रेस प्रकाशनी - देखें
 
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बचत बैंक जमा दर से नियंत्रण हटाने पर चर्चा पत्र जारी किया

28 अप्रैल 2011

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बचत बैंक जमा दर से नियंत्रण हटाने पर चर्चा पत्र जारी किया

जैसाकि 2 नवंबर 2010 को मौद्रिक नीति 2010-11 की दूसरी तिमाही समीक्षा में उल्‍लेख किया गया है, भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाईट पर 'बचत बैंक जमा दर से नियंत्रण हटाने' पर एक चर्चा पत्र जारी किया। चर्चा पत्र में यथानिर्धारित बचत जमा ब्‍याज दर से नियंत्रण हटाने के पक्ष और विपक्ष के आलोक में रिज़र्व बैंक ने निम्‍नलिखित मुद्दों पर आम जनता से प्रतिसूचना मॉंगी है:

  1. क्‍या इस समय बचत जमा ब्‍याज दर से नियंत्रण हटा लेना चाहिए?

  2. क्‍या बचत जमा ब्‍याज दर से पूर्ण रूप से अथवा कुछ समय के लिए एक न्‍यूनतम सीमा के अधीन चरणबद्ध रूप से नियंत्रण हटा लेना चाहिए?

  3. बचतकर्ताओं (वरिष्‍ठ नागरिक, पेंशनभोगी, छोटे बचतकर्ता खासकर ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में) के संबंध में चिंताओं का समाधान किस प्रकार किया जा सकता है यदि बचत जमा ब्‍याज दर से नियंत्रण हटा लिया जाता है?

  4. बैंकों और आस्ति-देयता संतुलनों के बीच एक संभावित तीव्र प्रतिस्‍पर्धा के संबंध में चिंताएं कितनी गंभीर होंगी यदि बचत जमा ब्‍याज दर से नियंत्रण हटा लिया जाए?

  5. क्‍या चेक बुक सुविधा के बिना बचत जमा राशियों पर उच्‍चतर ब्‍याज दर का भुगतान किया जाना चाहिए?

सुझाव और अभिमत कृपया 20 मई 2011 तक प्रभारी परामर्शदाता, भारतीय रिज़र्व बैंक, मौद्रिक नीति विभाग, केंद्रीय कार्यालय, 24वीं मंजि़ल, केंद्रीय कार्यालय भवन, मुंबई-400001 को भेजे जाएं अथवा को इ-मेल किए जाएं

अल्‍पना किल्‍लावाला
मुख्‍य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2010-2011/1563

 
 
भारतीय रिज़र्व बैंक सभी अधिकार आरक्षित
आइई 5 और ऊपर के लिए 1024 x 768 रिजोल्यूशन में उत्कृष्ट अवलोकन